एसएमएस या मोबाइल ऎप से निकाले बिना कार्ड ATM से पैसे...... जानिए कैसे



जल्दी ही एक लाख बैंक एटीएम पर कार्डलेस कैस विड्रॉल यानी बिना कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा उपलबध होगी। इसके अलावा कैश देने की सुविधा मुहैया करने वाली लाखों दुकानों पर भी यह सुविधा उपलब्ध होगी।

बैंक ऑफ इंडिया और कोटक महिन्द्रा बैंक अपने कस्टमर्स को मोबाइल की मदद से किसी को भी पैसा भेजने की सुविधा पहले से ही मुहैया करा रहे हैं। अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक भी यह सुविधा मुहैया कराने की तैयारी में है। इस सर्विस में एटीएम से कैश निकालने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं पडती है। इसके लिए बैंक के खाता धारक को अपने बैंक को एसएमएस या मोबाइल ऎप की मदद से किसी खास मोबाइल फोन नंबर पर फंड ट्रांसफर करने की अनुमति देते हैं। 

इसके बाद बैंक खाता धारक के साथ ही जिसको पैसा ट्रांसफर किया जाना है, उसके मोबाइल नंबरों पर दो कोड्स भेजता है। जिसे पैसे निकालने होते हैं उसे कैश निकालने के लिए एटीएम में इन दोनों कोड्स को डालना होता है। यह सुविधा आईएमटी पेमेंट सिस्टम को लागू करने के बाद संभव हो पाई है। इस सिस्टम को फ्रेंच टेलिकम्युनिकेशन्स फर्म अल्काटेल-लुसेंट के पूर्व एग्जीक्यूटिव रवि राजगोपालन द्वारा बनाए गए ईएमपेज पेमेंट सिस्टम ने तैयार किया है।

हालांकि, कुछ बैंक पहले से ही बिना कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा मुहैया करा रहे हैं। लेकिन, यह सेवा इन्हीं बैंकों के कस्टमर्स द्वारा पैसा भेजे जाने तक सीमित है। आईएमटी की यह सर्विस थो़डी अलग है। आईएमटी अपने सभी सदस्य बैंकों को मिलाकर एक नेटवर्क बनाएगा, जिसमें यह सर्विस किसी एक बैंक तक सीमित नहीं रहेगी।

Share on Google Plus

About AajTak Ki Khabre

आजतक की खबरे एक न्यूज़ ब्लॉग है। जो भारत और देश दुनिया से की खबरे आप तक अपने ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुचाती है। यदि आप आजतक की खबरे को पसंद करते है। तो इसे सब्सक्राइब करना न भूले। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।
फिल्पकार्ट ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करे।

0 comments:

Post a Comment