स्वाइन फ़्लू.. लेता जा रहा है महामारी का रूप 1,000 से अधिक लोगों की मौत......

स्वाइन फ़्लू बन गया महामारी। ……… 
स्वाइन फ़्लू महामारी का रूप ले चुका है, पर स्वास्थ्य अधिकारी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं । इस साल जनवरी से लेकर 25 फ़रवरी तक इस बीमारी से 1,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और 16,000 से ज़्यादा प्रभावित हैं । 
गुजरात में इसका सबसे अधिक असर देखा जा रहा है. यहां स्वाइन फ़्लू से अब तक 231 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3,700 से ज़्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं । इस बीमारी पर क़ाबू पाने के लिए गुजरात के तीन शहरों- अहमदाबाद, भावनगर और राजकोट में एक जगह बड़ी तादाद में लोगों के इकट्ठा होने पर धारा 144 के तहत पाबंदी लगा दी गई है । 

अहमदाबाद में धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम अमूमन होते हैं लेकिन स्वाइन फ़्लू की वजह से इन पर फ़िलहाल रोक लगा दी गई है ।  हर 26 फ़रवरी को अहमदाबाद में इस शहर का स्थापना दिवस मनाया जाता है, पर इस साल इन कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है । 
शहर में पिछले 12 साल से हो रही चैरिटी वॉक उन कार्यक्रमों में एक है। इसके संयोजक  के मुताबिक़ इसमें तक़रीबन पांच हज़ार लोग हिस्सा लेते थे, स्वाइन फ़्लू के ख़तरे को देखकर इस वॉक को रद्द कर दिया है।
वहीं कई संगीत और धार्मिक कार्यक्रमों को भी इस आदेश के बाद रद्द कर दिया गया है। हालांकि, शादी और मैयत के जुलूस नियमों के दायरे से बाहर रहेंगे । लेकिन इस आदेश से बहुत से लोग असमंजस में पड़ गए हैं । अहमदाबाद चाय की दुकानों के लिए जाना जाता है और नौजवानों के इकट्ठा होने की ये पसंदीदा जगहें होती हैं । 

स्वाइन फ़्लू की वजह से कई स्कूलों में वैकेशन। ……… 

डॉक्टरों का मानना है कि जैसे ही गर्मियों में तापमान बढ़ेगा, इसका असर कम हो जाएगा। इस बीच, कुछ निजी स्कूल और कॉलेजों नेस्वाइन फ्लू वैकेशनघोषित कर दी हैं । अहमदाबाद में अधिकांश लोग वायरस से बचाव के लिए ऐसे घरेलू नुस्ख़ों का प्रयोग कर रहे हैं, जिनके असर के बारे में कोई साक्ष्य नहीं है कि ये काम भी करते हैं। स्वाइन फ्लू के वायरस से बचे और स्वाइन फ्लू को फैलने से रोके। 
Share on Google Plus

About AajTak Ki Khabre

आजतक की खबरे एक न्यूज़ ब्लॉग है। जो भारत और देश दुनिया से की खबरे आप तक अपने ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुचाती है। यदि आप आजतक की खबरे को पसंद करते है। तो इसे सब्सक्राइब करना न भूले। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।
फिल्पकार्ट ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करे।

0 comments:

Post a Comment