बराक ओबामा (Obama)का विमान दिल्ली की जगह जयपुर में उतरेगा.....जानिए क्यों




अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 25 जनवरी को अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के साथ तीन दिवसीय भारत दौरे पर भारत पहुंचेंगे। ओबामा की यह यात्रा किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की भारतीय गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर पहली यात्रा है और उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, ऊर्जा, शिक्षा और कारोबार के मुद्दों पर ठोस परिणाम देने वाली वार्ता होने की उम्मीदें हैं।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर रहे ओबामा अमेरिकी वायु सेना के  से रविवार को सुबह 10.0 बजे राष्ट्रीय राजधानी पहुंचेंगे और अपनी यात्रा के दौरान अनेक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। ओबामा की यात्रा आगरा के ताज महल की सैर के साथ समाप्त होगी। वहीं, माना जा रहा है कि अगर दिल्ली में कोहरा रहा तो ओबामा का जहाज दिल्ली के बजाय राजस्थान की राजधानी जयपुर में उतरेगा। इसके लिए अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी का विमान गुरूवार को जयपुर एयरपोर्ट पहुंचा और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। गणतंत्र दिवस की सुरक्षा के लिए खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों की तैयारियां अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं। 


सुरक्षा को लेकर एक ब्लूप्रिंट भी जारी कर दिया गया है हालांकि इस ब्लूप्रिंट में 26 जनवरी की सुबह तक फेरबदल होते रहेंगे। गणतंत्र दिवस परेड को लेकर सुरक्षा एजेंसियो ने सुरक्षा बुक भी जारी कर दी। 

सूत्रों के मुताबिक इस आशंका के मद्देनजर पूरे राजपथ की सुरक्षा को तेरह सुरक्षा चक्रों में बांटा गया है और हर चक्र की जिम्मेदारी डीसीपी स्तर के एक अधिकारी को दी गई है। सूत्रों के मुताबिक राजपथ के चारों तरफ तीन किलोमीटर के इलाके को 24 जनवरी के बाद छावनी के रूप में तब्दील कर दिया जायेगा साथ ही इस पूरे इलाके में अति सवेदंनशील जगहों पर अमेरिकी कंमाडो भी अपने हथियारों के साथ तैनात होंगे। 


Share on Google Plus

About AajTak Ki Khabre

आजतक की खबरे एक न्यूज़ ब्लॉग है। जो भारत और देश दुनिया से की खबरे आप तक अपने ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुचाती है। यदि आप आजतक की खबरे को पसंद करते है। तो इसे सब्सक्राइब करना न भूले। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।
फिल्पकार्ट ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करे।

0 comments:

Post a Comment