सिडनी Sydney Australia में हुआ आतंकवादी हमला !! पढ़े पूरी खबर


ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में मार्टिन प्लेस स्थित चर्चित लिंड चॉकलेट कैफे में सुसाइड बेल्ट पहने आतंकी ने सोमवार सुबह 40 लोगों को बंधक बना लिया। इनमें से 6 किसी तरह भाग निकलने में कामयाब रहे हैं। घटना के बाद ऑस्ट्रेलिया में सुरक्षा कडी कर दी गई है। पुलिस बंधकों को छुडाने के लिए ऑपरेशन चला रही है। बंदूकधारी और न्यू साउथ वेल्स पुलिस के बीच संपर्क स्थापित हो गया है और बातचीत चल रही है। टीवी फुटेज में कैफे के अंदर अभी भी कई लोग हवा में हाथ उठाए देखा जा रहा है। यह साफ नहीं हो पाया है कि यह आतंकी हमला है या नहीं और इसके पीछे कौन हैं।  



पुलिस अभी निश्चित तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कह रही है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने खबर दी है कि तीन बंधकों को छोड दिया है, जबकि दो महिला बंधक कैफे से दौडते हुए बाहर आते दिखीं। इसके के बाद एक और बंधक भाग निकलने में कामयाब हो गया। भारत के संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने बंधकों में एक भारतीय के भी होने की जानकारी दी है। लिंट चॉकलेट कैफे शहर के बीचों-बीच मार्टिन प्लेस में है। यहां रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया के साथ साथ देश के दो बडे बैंकों के मुख्यालय भी हैं। पास ही भारतीय वाणिज्य दूतावास का दफ्तर भी है। घटनास्थल की तरफ जाने वाली सडकों के साथ-साथ इन दफ्तरों को भी फिलहाल बंद करके खाली करा लिया गया है।

 कैफे के बाहर भारी संख्या में सशस्त्र अधिकारी मोर्चा संभाले हुए हैं। रेल सेवा भी फिलहाल रोक दी गई है और लोगों से इस जगह से दूर रहने को कहा गया है। पुलिस की एक प्रवक्ता ने कहा है कि अभी तक घटनास्थल से किसी के घायल होने की खबर नहीं है। टीवी फुटेज में तीन लोग इमारत से बाहर आते हुए देखे गए हैं। दो लोग शीशे के दरवाजों से बाहर आए, जबकि एक अन्य व्यक्ति आपाताकालीन दरवाजे से बाहर आया। इसके टीवी फुटेज में दो महिलाएं, और इनके बाद एक और व्यक्ति दौडकर बाहर आता हुआ देखा गया। इस बीच, पुलिस ने कहा है कि बंदूकधारी से संपर्क साध लिया गया है। यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि जो लोग इमारत से बाहर आए हैं, उन्हें बंदूकधारी ने छोेडा है या पुलिस ने रिहा कराया है अथवा किसी तरह वे बंदूकधारी से बच कर निकल आए हैं। टीवी फुटेज में दिखाया गया है कि कैफे के अंदर दो लोग हाथ में काले झंडे जैसा कुछ लिए हुए हैं, जिस पर सफेद रंग में अरबी में लिखा हुआ है, "अल्लाह एक है" 



टीवी रिपोर्ट में कहा गया है कि बंदूकधारी ने प्रधानमंत्री टोनी एबॉट से बात करने की मांग की है। कैफे से सीईओ का कहना है कि अंदर 30 ग्राहक और 10 कर्मचारी मौजूद हैं। दूसरी तरफ, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने अपने कैबिनेट के सुरक्षा मामलों के अधिकारियों के साथ बैठक की और बंधक मामले में कार्रवाई पर चर्चा की। टोनी एबॉट  ने कहा, "जाहिर तौर पर यह गंभीर चिंता का मामला है लेकिन सभी ऑस्ट्रेलियावासियों को मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी कानून प्रवर्तन और सुरक्षा एजेंसियों को बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त है तथा वे हथियारों से लैस हैं एवं वे बेहद पेशेवर अंदाज में पेश रही हैं।" एबॉट ने लोगों से अपील की है कि वे घबराएं नहीं और सामान्य तरीके से अपना काम करते रहें। उन्होंने कहा कि कैबिनेट की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति को इस मामले की जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा, यह बेहद चिंताजनक घटना है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के सभी लोगों को फिर से आश्वास्त होना चाहिए कि हमारी पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अत्याधुनिक हथियारों से लैस है और पेशेवर तरीके से इस घटना से निपट रही हैं। न्यू साउथ वेल्स की उपायुक्त खैथरीन बर्न ने बताया कि मार्टिन प्लेस स्थित लिंट कैफे से भाग कर बाहर आते देखे गए। कैथरीन ने कहा, मेरे पास जो सूचना है, वह यह है कि अभी किसी को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा है या घायल नहीं हुआ है

और पढ़े ……………
Share on Google Plus

About AajTak Ki Khabre

आजतक की खबरे एक न्यूज़ ब्लॉग है। जो भारत और देश दुनिया से की खबरे आप तक अपने ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुचाती है। यदि आप आजतक की खबरे को पसंद करते है। तो इसे सब्सक्राइब करना न भूले। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।
फिल्पकार्ट ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करे।

0 comments:

Post a Comment